मुफ़्त राशन योजना : Free Ration Yojana 2024

0
(0)

राज्य के निवासियों को वित्तीय सहायता और मुफ़्त राशन देने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी  ने घर-घर वितरण सुनिश्चित करते हुए पंजाब में ‘Free Ration Yojana’ शुरू करने का फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने आधिकारिक तौर पर 10 फरवरी, 2024 से ‘मुफ्त राशन योजना’ शुरू कर दी है। इस योजना का लक्ष्य 25 लाख लाभार्थियों को उनके घरों में आराम से मुफ्त राशन प्रदान करना है। आइये आगे जानते है इस योजना के बारे में इस पोस्ट में कैसे और कब से मिलेगा इस Free Ration Yojana का लाभ।

Free Ration Yojana का उद्देश्य

आप सब की जानकारी के लिए बता दें  कि यही योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी  दिल्ली में  मुफ्त राशन योजना शुरू करने की प्लान किया गया था ,जो की किसी कारण वंश Free Ration Yojana शुरू नहीं कर सके , दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी और पंजाब के सीएम भगवंत मान जी के द्वारा ‘मुफ्त राशन योजना’ की संयुक्त शुरुआत पंजाब राज्य में करने का फेसला लिया।जो की febuary २०२४ में शुरू कर दी गई है Free Ration Yojana का उद्देश्य ज़रूरतमंद परिवार को घर-घर मुफ़्त राशन वितरण करना है।जिसमें ज़रूरतमंद परिवार को राशन और युवाओं को रोज़गार भी मिलेगा।

घर घर अनाज योजना

लाभार्थियों के लिए मासिक निःशुल्क राशन

‘मुफ्त राशन योजना’ के तहत, पंजाब निवासियों को अब हर महीने सरकार द्वारा जारी मुफ्त राशन मिलेगा। इसके अतिरिक्त, राशन कार्ड धारकों के पास आटे के स्थान पर अनाज चुनने का विकल्प भी होगा।

इस सरकारी पहल का Free Ration Yojana एक महत्वपूर्ण पहलू यह है जिसमे लाभार्थी को राशन घर बैठे प्राप्त होगा ।राशन लेने के लिए लाभार्थी को घंटों लाइन में नहीं लगना होगा। यह Free Ration Yojana  डोरस्टेप डिलीवरी की सुविधा प्रदान करती है, जिससे जनता को लाइनों में खड़े होने की असुविधा से राहत मिलती है।

सरकार का प्रारंभिक चरण में 24 लाख परिवारों का लक्ष्य

पहले चरण में सरकार का लक्ष्य पूरे पंजाब में 24 लाख परिवारों तक गेहूं और आटा पहुंचाना है। हाल ही में कैबिनेट बैठक के दौरान लगभग 10 लाख राशन कार्ड बहाल किए गए, जिससे योजना के शीघ्र कार्यान्वयन किया जाएगा जिससे जल्दी से जल्दी Free Ration Yojana ले तहत ज़रूरतमंद परिवार को इस योजना का लाभ मिल सके।

Free Ration Yojana से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर

‘Free Ration Yojana’ के तहत बिना किसी रुकावट के  डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, राज्य सरकार 1500 से अधिक युवाओं को डिलीवरी एजेंट के रूप में भर्ती करने की योजना भी बना रही है। यह पहल न केवल रोजगार के अवसर प्रदान करती है बल्कि कालाबाजारी प्रथाओं का मुकाबला भी करेगी। जिससे लाभार्थी को अपना राशन बिना किसी रुकावट के और बिना किसी देरी के उन तक पहुँच सके। जिससे ज़रूरतमंद परिवार को समय पर राशन मिलेगा और बेरोज़गार युवा को रोज़गार भी मिलेगा। 

एक रिपोर्ट के अनुसार पंजाब राज्य में पंजाब राज्य में सरकारी राशन की कुल दुकाने 20500 तक है। और वही 38 लाख राशन कार्डधारक है जिसमे लगभग 1करोड़ 46 लाख से अधिक है।

read also rajasthan free mobile vitran yojana

शिकायत एवं फीडबैक

लाभार्थियों को उनके संबंधित गांवों में राशन आपूर्ति के संबंध में जानकारी एसएमएस के ज़रिए प्राप्त होंगी। इसके अतिरिक्त, Free Ration Yojana के अन्तर्गत किसी लाभार्थी को फीडबैक, शिकायतएवंसुझावदेने के लिए सरकार ने टोल-फ्री नंबर  1100 पर कर सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment